Breaking News

UPSC ਦੇ ਇਹਨਾਂ ਸਵਾਲਾਂ ਦਾ ਜਵਾਬ ਤੁਸੀਂ ਨਹੀਂ ਦੇ ਸਕਦੇ – ਦੇਖੋ ਜਵਾਬ ….

UPSC ਦੇ ਇਹਨਾਂ ਸਵਾਲਾਂ ਦਾ ਜਵਾਬ ਤੁਸੀਂ ਨਹੀਂ ਦੇ ਸਕਦੇ – ਦੇਖੋ ਜਵਾਬ  ….

 

जब बात लोगों के करियर स्थापित करने की आती है तो लोग काफी परिश्रम से रिटेन परीक्षा को तो पास कर जाते हैं मगर कई लोग ऐसे हैं जो खुद पर आत्मविश्वास नहीं होता। भारत के कई दिग्गज पद है जैसे सिविल सर्विसेज की परीक्षा का इंटरव्यू सुनकर ही लोगों के दिल दहल जाते हैं तो ऐसे में कई ऐसे भी बालक होते हैं जो बिना किसी साधन के अपने बलबूते पर इन परीक्षाओं का सामना कर सफलता पा लेते हैं। विद्यार्थी का जीवन भले ही कितना भी उछल-कूद, मौज मस्ती भरा रहता है मगर जैसे जैसे उम्र बढ़ती है अपने भविष्य के करियर पर ध्यान जरूर चला जाता है। चाहे भले कितना भी लापरवाह या कमजोर छात्र क्यों न, मगर वह अपने जीवन में किसी एक गोल को लेकर अवश्य चलता है। आज हम कुछ ऐसे ही सवाल से आपको रूबरू कराने जा रहे हैं जो किसी भी विद्यार्थी जीवन के लिए इंटरव्यू एक कड़ी चुनौती पेश हो सकती है।

1) UPSC के सवाल होते हैं कठिन।

जहां आज की तारीख में हर विद्यार्थी अपने मन में सरकारी नौकरी के सपने संजोकर रखता हैं और अपनी कड़ी तपस्या से उस मंजिल तक पहुंच भी जाता हैं। अपनी कड़ी मेहनत से लिखित एग्जाम में नंबर अच्छा लगा कर ऊंची मुकाम के दावेदार तो हो जाते हैं मगर उस बीच भी इंटरव्यू एक ऐसा पड़ाव है जो कई बच्चों के सपनों को बर्बाद कर देता है।

2) इंटरव्यू का पहला सवाल

जब इस सवाल को आपने पहली बार पढ़ा होगा तो समझ आ गया होगा इसकी क्या हैसियत है। इस पूछे गए इंटरव्यू के सवाल को आप जरुर मजबूरन दो बार से अधिक पढ़ेंगे। इस सवाल के जवाब 100 लोगों में से 99 लोगों के पास उत्तर नहीं होंगे। मगर हम आज इसका जवाब आपके सामने बताने जा रहे हैं इस ब्रम्होस मिसाइल की स्पीड चीन के हाई स्पीड मिसाइल से तीन गुना ज्यादा स्पीड होती है।

3) दूसरा सवाल है अजूबा।

जबकि आप इस सवाल को पढ़कर कुछ अजीब सा महसूस कर रहे हैं मगर आप भी इसकी हकीकत से रूबरू हैं तो ऐसे में हम आपको इसका उत्तर दे कर आपकी घबराहट को दूर कर देंगे। जिस तरह से हमारी आसपास की दुनिया बदल रही है अगर वही चीजें गलत हाथों में चली गई तो इंसान का अंत नजदीक होगा।

4) तीसरा सवाल सोचने पर कर देगा मजबूर।

सबसे पहले तो आपने इस सवाल को देखने से पहले जरूर मन ही मन सोचा होगा कि आखिर ऐसी कौन सी प्रश्न है जो हमारे दिमाग की बलहारी को ललकार सकती है। यह सवाल कुछ डबल मीनिंग है मगर आपको बता दें कि इसका उत्तर गंदगी से दूर साफ है। आपके दिमाग में पनप रहे सोच बिल्कुल गलत है। इसका उत्तर पलक है जो हमारे सोते ही गिर जाती है और सो कर उठने पर हमारी आंखों के साथ पलक भी उठ जाती है।

About admin

Check Also

ਇਹ ਖ਼ਤਰਨਾਕ ਨਜ਼ਾਰੇ ਤੁਹਾਨੂੰ dubai ਵਿੱਚ ਹੀ ਦੇਖਣ ਨੂੰ ਮਿਲਣ ਗੇ। ਦੇਖੋ ਤਸਵੀਰਾਂ

ਇਹ ਖ਼ਤਰਨਾਕ ਨਜ਼ਾਰੇ ਤੁਹਾਨੂੰ dubai ਵਿੱਚ ਹੀ ਦੇਖਣ ਨੂੰ ਮਿਲਣ ਗੇ। ਦੇਖੋ ਤਸਵੀਰਾਂ दुबई का …

error: Content is protected !!